26 Nov 2019by Hariom

Vastu Tips in Hindi : वास्तु के ये टिप्स अपनाकर करें नए साल की तैयारी, नहीं होगी पैसों की कमी

हम साल 2019 के अंतिम पड़ाव में पहुंच चुके हैं। इस साल ने लोगों को कई अच्छे पल दिए तो कुछ लोगों के लिए यह ज्यादा खास नहीं रहा। अब सभी यही चाहते हैं कि आने वाला साल तो कम से कम इससे बेहतर हो। साल 2020 से सभी को ढेरों उम्मीदें हैं। सब चाहते हैं कि आने वाला वक्त उनके लिए खुशियां और सकारात्मकता लेकर आए। इसके लिए आप वास्तु की मदद ले सकते हैं। यहां बताए वास्तु टिप्स को अपनाकर आप साल 2020 का स्वागत सकारात्मक ढंग से कर सकते हैं।

घर के कोनों की साफ़ सफाई न्यू ईयर की तैयारी के लिए आप सबसे पहले अपने घर की साफ़ सफाई पूरी कर लें। घर की दरार पड़ी दीवारों, कोनों में लगे जालों, खिड़कियों के टूटे कांच ठीक करा लें। लोगों का मानना है कि इससे नकारात्मकता घर में आती है। इससे आपकी कामयाबी की राह में बाधा उत्पन्न होती है। मकड़ी के जालों पर विशेष ध्यान दें। ये किसी भी घर की खूबसूरती खराब करने के साथ अशुभता का भी संकेत देते हैं। मकड़ी के जालों के कारण घर में तनाव बना रहता है, परिवार में लड़ाईयां होती हैं और पैसों से जुड़ी परेशानी भी सामने आती है।

दीवारों का रंग-रोगन अगर आपने दिवाली के मौके पर घर की दीवारों को नहीं रंगवाया है तो आप नए साल के मौके पर ऐसा कर सकते हैं। आप घर को हल्के और ब्राइट रंगों से पेंट करवाएं ताकि आने वाला समय खुशियां लेकर आए।

घर का मुख्य द्वार आप गेंदे के फूल और आम के पत्ते को डोरी में पिरो लें। अब इसे अपने घर के मुख्य प्रवेश द्वार पर लगा लें। माना जाता है कि इससे नकारात्मकता घर में नहीं आती है और पॉजिटिव माहौल बना रहता है।

इन चीजों को घर से कर दें बाहर नया साल आने से पहले ही आप घर से टूटी फूटी चीजें बाहर कर दें। टूटा शीशा, बर्तन, टूटे फ्रेम में लगी तस्वीर, बंद पड़ी घड़ी, खराब और टूटी झाड़ू आदि के कारण घर में कभी भी बरकत नहीं होती है। खराब हो चुके इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स भी नहीं रखने चाहिए। महिलाओं में चीजें खराब हो जाने के बाद भी उन्हें सहेज कर रखने की आदत होती है लेकिन इससे सिर्फ नेगेटिव ऊर्जा ही घर में आती है। आप नए साल के आगमन से पहले टूटे बर्तन, क्रॉकरी आदि घर से बाहर कर दें।

Categories: Upay

Categories

November 2019
M T W T F S S
« Feb    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  

Leave a reply